अभ्यास GK .COM HOME JOB GK Motivation News CTET

शिक्षक भर्ती परीक्षा रोजगार पंजीयन से संबंधित जानकारी

 छत्तीसगढ़ में शिक्षक भर्ती परीक्षा 2019 भर्ती परीक्षा में रोजगार पंजीयन से संबंधित जानकारी



 छत्तीसगढ़ सरकार ने शिक्षक भर्ती परीक्षा 2019 के सभी परीक्षाएं जो आयोजित की गई थी , जिसमें व्याख्याता , शिक्षक , सहायक शिक्षक विज्ञान , सहायक शिक्षक अंग्रेजी माध्यम और प्रयोगशाला सहायक शिक्षक के लिए परीक्षा ली गई थी। उसका मॉडल आंसर व्यापम द्वारा पूरी तरह से जारी कर दिया है। जल्द ही इसकी भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी।

इसका वीडियो देखने के लिए यहाँ :- Click करें

 व्याख्याता , शिक्षक , सहायक शिक्षक ,  प्रयोगशाला विज्ञान सहायक शिक्षक के सभी अभ्यर्थी को यह सुनिश्चित कर लेना है कि उनका रोजगार पंजीयन पूर्णतह जीवित हो।

 क्या है रोजगार पंजीयन :-
 रोजगार कार्यालय सरकार द्वारा प्राप्त एक सरकारी विभाग है जिसमें सभी डिग्री और डिप्लोमा धारी कैंडिडेट अपने डिग्री और डिप्लोमा का संपूर्ण विवरण सरकार को  एक डाटा के रूप में देता है जिसमें  दसवीं ,   12वीं , ग्रेजुएशन  , पोस्ट ग्रेजुएशन , DCA , PGDCA, , DED , B.Ed  , पॉलिटेक्निक  वेटरनरी  आदि सभी  को  जोड़ा जाता है और रोजगार कार्यालय विभाग के द्वारा सभी उन बेरोजगारों का बेवरा अपने पास जानकारी के रूप में रखता है । उसके परिणाम स्वरूप कार्यालय द्वारा उस बेरोजगार व्यक्ति को एक निश्चित क्रमांक दिया जाता है , जिसे रोजगार पंजीयन क्रमांक कहा जाता है ।जो निश्चित समय के लिए  वैलिड होता है वैधता समाप्त होने से पहले बेरोजगार अभ्यर्थी को अपना पंजीयन रोजगार कार्यालय में जाकर के पुनः अगला  वैधता डेट बढ़वाना होता है ।

 रोजगार पंजीयन कराने की यह पूर्ण प्रक्रिया पूर्णता निशुल्क है यह पंजीयन जिला मुख्यालय के रोजगार कार्यालय भवन में निशुल्क किया जाता है।

शिक्षक भर्ती परीक्षा 2019 के जितने भी अभ्यर्थी अपना रोजगार पंजीयन नहीं कराए हैं , वे जल्द ही अपना रोजगार पंजीयन कराकर के उपयुक्त योग्यताओं को उस में जुड़वाए ताकि भर्ती प्रक्रिया के समय कोई भी समस्या ना हो ।

रोजगार पंजीयन जीवित ना होने की स्थिति में या योग्यता की डिग्री या डिप्लोमा रोजगार पंजीयन में ना जुड़े होने की स्थिति में आपकी भर्ती प्रक्रिया में समस्या आ सकती है।

 व्याख्याता बनने वालों के लिए :-  रोजगार पंजीयन में 10वीं ,12वीं , स्नातक , स्नातकोत्तर और दो वर्षीय या 1 वर्षीय B.Ed का डिप्लोमा जुड़ा हुआ होना चाहिए।  रोजगार पंजीयन में कोई भी डिग्री या डिप्लोमा 1 माह पुराना होना आवश्यक है।

 शिक्षक बनने वालों के लिए :-  रोजगार पंजीयन में दसवीं बारहवीं स्नातक 1 वर्षीय बीएड या दुई वर्षीय बीएड या ded का डिप्लोमा और डिग्री जुड़ा हुआ होना चाहिए । रोजगार पंजीयन में कोई भी डिग्री या डिप्लोमा एक महा पुराना होना आवश्यक है।

 सहायक शिक्षक बनने वालों के लिए:-  रोजगार पंजीयन में 10वीं , 12वीं , D.Ed या dl.ed का डिप्लोमा और डिग्री जुड़ा हुआ होना चाहिए। रोजगार पंजीयन में कोई भी डिग्री डिप्लोमा एक माह पुराना होना आवश्यक है।

प्रयोगशाला सहायक शिक्षक बनने वालों के लिए ;- रोजगार पंजीयन में 10वीं 12वीं  का पंजीयन रोजगार पंजीयन में जुड़ा होना चाहिए।रोजगार पंजीयन में कोई भी डिग्री डिप्लोमा एक माह पुराना होना आवश्यक है ।

रोजगार पंजीयन क्यों कराया जाता है:-
रोजगार पंजीयन कराने का मुख्य उद्देश्य कोई भी व्यक्ति कितने समय से बेरोजगार है इसकी जानकारी सरकार के पास होती है और साथ ही साथ कोई भी व्यक्ति कब दसवीं पास किया कब 12वीं पास किया कब स्नातक किया कब स्नातकोत्तर किया या कोई भी डिग्री या डिप्लोमा कब लिया इसकी पूरी जानकारी सरकार के पास एकत्रित करने के लिए रोजगार पंजीयन आवश्यक है।

इसका वीडियो देखने के लिए यहाँ :- Click करें


Share Post



Comment Instructure
आपके Comment का Reply जल्द ही मिल जाएगा आप दोबारा इस पोस्ट पर Visit करके अपने कमेंट का Reply देख सकते हैं
ऊपर Image/Text पर click करें