अभ्यास GK .COM HOME JOB GK Motivation News CTET

Document verification for lab assistant teacher assistant teacher science teacher lecturer

Document verification for lab assistant teacher assistant teacher science teacher lecturer




Document verification

छत्तीसगढ़ व्यापम द्वारा प्रयोगशाला सहायक शिक्षक का रिजल्ट जारी कर दिया गया है और इस पूरे डाटा को शिक्षा विभाग को सौंपने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी काउंसलिंग के दौरान टॉप मेरिट लिस्ट जिन जिन अभ्यर्थियों का नाम आएगा उस हिसाब से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करते हुए उन सभी परीक्षार्थियों का जॉइनिंग दिया जाएगा।

document verification Mein lagne wale document जो आपके पास होना चाहिए , document verification
document verification Mein lagne wale document जो आपके पास होना चाहिए


 1) 10th marksheet :- document  वेरीफिकेशन आपका डेट ऑफ बर्थ देखने के लिए यह अनिवार्य होगा। जो रोजगार पंजीयन कार्यालय में पंजीकृत को।

2)  12th marksheet :- document verification  इसका होना बहुत अनिवार्य है, क्योंकि प्रयोगशाला सहायक शिक्षक के लिए न्यूनतम अहर्ता 12वीं पास विज्ञान समूह से होना आवश्यक है। जो 12th के मार्कशीट से पता चलेगा यह भी रोजगार पंजीयन कार्यालय में पंजीकृत होना चाहिए।

3)  निवास प्रमाण पत्र:-  document verification मैं निवास प्रमाण पत्र बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि इस भर्ती प्रक्रिया में परीक्षार्थी को छत्तीसगढ़ का निवासी होना जरूरी है। अगर कोई अभ्यर्थी छत्तीसगढ़ का नहीं है , तो उसे इस भर्ती में शामिल नहीं हो सके ।  इसलिए निवास प्रमाण पत्र ओरिजिनल जांचा जाएगा।

4)  जाति प्रमाण पत्र :-  अगर चयन आपका अगर जाति के हिसाब से हुआ है तो आपको जाति प्रमाण पत्र का ओरिजिनल सर्टिफिकेट काउंसलिंग के समय प्रस्तुत करना होगा। अगर आपका चयन जाति के तहत नहीं हुआ है तो आपको जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है।

5) result प्रिंटआउट :-  document verification के समय व्यापम द्वारा जारी किया गया परीक्षा परिणाम का प्रिंट आउट प्रस्तुत करना होगा । जिसमें आपका पूरा रिजल्ट वेरिफिकेशन किया जाएगा।

6)  रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र :-   document  वेरीफिकेशन के समय आपका रोजगार पंजीयन जीवित होना चाहिए। जिसे आप वेरिफिकेशन के समय प्रस्तुत कर सकें। जीवित रोजगार पंजीयन होना आवश्यक है

6)  D.Ed B.Ed ka marksheet:-  अगर आप  सहायक शिक्षक के लिए शिक्षक के लिए या व्याख्याता के लिए काउंसलिंग करा रहे हैं। तो आपको D.Ed B.Ed का मार्कशीट रोजगार पंजीकृत ओरिजिनल को प्रस्तुत करना होगा। प्रयोगशाला सहायक शिक्षक  में यह अनिवार्य नहीं है ।

7) ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन मार्कशीट :- अगर आप शिक्षक के लिए काउंसलिंग करा रहे हैं, तो ग्रेजुएशन का मार्कशीट और व्याख्याता के लिए काउंसलिंग करा रहे हैं, तो पोस्ट ग्रेजुएशन का मार्कशीट ओरिजिनल प्रस्तुत करना होगा।

8) आईडी प्रूफ :-  डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के परीक्षार्थी का सही तरीके से पहचान करने के लिए उसके आईडी प्रूफ देखा जाएगा ।जिसमें आधार कार्ड या पहचान पत्र वोटर आईडी शामिल है।

9) other document :-   पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक ( पेमेंट लेने के लिए )

10) विकलांग सलटीपीकेट :- दिव्यांगों के लिए विकलांग सलटीपीकेट आवश्यक है।

11) TET  सर्टिफिकेट:-  शिक्षक और सहायक शिक्षक के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण सर्टिफिकेट अनिवार्य है टीईटी 2019 का ई सर्टिफिकेट नहीं आया है तो उसका प्रिंट आउट चलेगा।

 इन सबके अलावा कुछ और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए लग सकता है ऊपर बताए गए सभी डॉक्यूमेंट तैयार रखें ताकि आपके चयन में कोई समस्या ना हो।


Share Post



Comment Instructure
आपके Comment का Reply जल्द ही मिल जाएगा आप दोबारा इस पोस्ट पर Visit करके अपने कमेंट का Reply देख सकते हैं

7 Comments

New Comments
Yamesh
admin Reply
October 19, 2019 at 11:11 AM ×

Start kb ho rha hai... Aur kitne rank tak ka ho payega

avatar
Vijay
admin Reply
October 19, 2019 at 11:33 AM ×

Site kaun sa h plz bataye

avatar
Hitesh kumar sahu
admin Reply
October 19, 2019 at 11:59 AM ×

Sabhi jile ki result print out krni hogi

avatar
Prem Pratap
admin Reply
October 19, 2019 at 12:51 PM ×

Tet ka koi jikra nhi ..??

avatar
Happy
admin Reply
October 19, 2019 at 9:32 PM ×

Tet ka bhi lgega

avatar
ऊपर Image/Text पर click करें